Thursday 11 July 2013

विश्व जनसंख्या दिवस पर आई.एम.एस नोएडा में रेडियो ड्रामा का आयोजन



आई.एम.एस नोएडा के कम्युनिटी रेडियो सलाम नमस्ते 90.4 में कॉमिक रेडियो ड्रामा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करना था। कार्यक्रम में रॉयन इंटरनेशनल स्कूल नोएडा, डी.पी.एस नोएडा और इंदिरापुरम स्कूल गाजियाबाद के छात्र-छात्राओं ने शिरकत की।  
छात्रों द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में डाक्टर, टीचर और गायक की भूमिका निभाकर बढ़ती जनसंख्या पर कटाक्ष किया गया। कार्यक्रम में डॉक्टर ग्लूकोस चंद की भूमिका निभा रहे अन्नया अग्रवाल ने बताया कि उनके ड्रामा का थीम अंधेर नगरी चौपट बातें हैं, उनका ड्रामा अंधेर नगरी चैपट राजा से प्रेरित है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बढ़ती जनसंख्या पर अंकूश लगाने के लिए लोगो को जागरूक करना है। इस कार्यक्रम का निर्देशन मनीषा दीक्षित ने किया।
कार्यक्रम को शुरूआत करते हुए डाक्टर ग्लूकोस चंद ने कटाक्ष किया कि माता-पिता लगातार जनसंख्या बढ़ाए, जिससे उन्हें बच्चों के पालन पोशन में परेशानी होगी, बच्चों को स्कूल नहीं भेजना होगा, लगातार निरक्षरता बढ़ेगी, लोग कंगाल होंगे और किसी बीमारी के इलाज के लिए उन्हें फिर डाक्टर के पास नहीं आना होगा।
इस कार्यक्रम में प्रणय चेकर ने नेता (खाये दयाल जी), अभय शुक्ला ने गायक (गाते रहो कुमार), कशिका अखोरी ने तांत्रिक बाबा (जलजला), रोमांक भयाना ने नर्सरी कक्षा के छात्र (टिल्लू), अनन्या अग्रवाल ने डॉक्टर (ग्लूकोस चंद) और कृत्वी मेथी ने न्यूज एंकर का किरदार निभाया।
रेडियो सलाम नमस्ते की स्टेशन हेड बर्षा छबारिया ने बताया कि बच्चों ने रेडियो ड्रामा के जरिए लोगों को जागरूक करने का भरपूर प्रयास किया। बच्चों ने कटाक्ष कर सीधे तौर पर लोगों को संदेश दिया कि हम जाग रहे हैं अब जमाना भी जाग जाए। इस कार्यक्रम का प्रसारण शुक्रवार दोपहर एक से दो के बीच प्रसारित किया जाएगा।




No comments:

Post a Comment