Thursday 27 March 2014

आईएमएस में इग्ज़ेक्यटिव पैनल डिस्कशन का आगाज

इस्टीट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट स्टडीज(आईएमएस) नोएडा ने इग्ज़ेक्यटिव पैनल डिस्कशन सीरिज का आगाज किया। वर्ष के प्रत्येक महीने में आयोजित होने वाले इस पैनल डिस्कशन में देश-विदेश से आए विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।
मंगलवार को आयोजित वर्ष के पहले इग्जेक्यटिव पैनल डिस्कशन मंथन फॉर नेकस्ट में बतौर मुख्य पैनलिस्ट आईआईएम अहमदाबाद के सेंटर फॉर रिटेल के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर पियूष सिंन्हा, मोबाइल स्टोर के पूर्व सीईओ श्रीकांत गोखले, एफडीडीआई के मुख्य सलाहकार अनिल शर्मा के साथ आईएमएस नोएडा के शैक्षणिक निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह, डीन मैनेजमेंट प्रोफेसर पी.के अग्रवाल, और फैकेल्टी प्रो.कुलदीप कॉल मैजूद थे।
इस पैनल डिस्कशन में मल्टी ब्रांड खुदरा व्यापार (MBRT) में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और भारतीय रिटेल क्षेत्र को विदेशी निवेश की जरूरत एवं बढ़ावा देने की आवश्यकता पर चर्चा की गई। प्रोफेसर पियूष सिंन्हा ने कहा कि  आम धारणा है किविदेशी रिटेल को बढावा देने से लोकल किराना मार्किट को नुकसान पहुचेगा। किन्तु ऐसा सोचना गलत होगा विदेशी रिटेल से होड़ के चलते किराना मार्किट अपने ढाचे एवं ढंग में बदलव कर बेहतर बन सकते है।
वहीँ श्रीकांत गोखले ने कहा की विदेशी कंपनियों का भारत में रिटेल आउटलेट खोलना कोई सरल प्रक्रिया नहीं है जिस कारण विदेशी कंपनिया भारत में रिटेल आउटलेट खोलने में हिचकिचाते है इसलिए सरकार को अपनी पोलिसी में बदलाव की जरुरत है 
कार्यक्रम के अंत में डॉ.कमलजीत सिंह ने कहा कि हम आगे भी इग्ज़ेक्यटिव पैनल डिस्कशन सीरिज के तहत अन्य विषयों पर विशेषज्ञों के साथ इसी प्रकार की चर्चा जारी रखेंगे।

No comments:

Post a Comment